Nimbu ke fayde

निम्बू के 18 गुणकारी फायदे |18 Health benefits of lemon

यह पोस्ट हाल ही में अपडेट की गयी है : June 9th, 2020

निम्बू हर घरों में आसानी से मिल जाते है क्या आप जानते है निम्बू के 18 गुणकारी फायदे |18 Health benefits of lemon ? निम्बू एक बहुत ही गुणकारी फ्रूट है निम्बू के सेवन से हम बहुत सारी बिमारियों का इलाज घर में ही कर सकते है बताया जाता है की सबसे पहले निम्बू की उत्पती आसाम इंडिया में हुई थी  निम्बू में 5%  से 6% citric acid होने के कारण इसका टेस्ट खट्टा होता है निम्बू का सबसे जयादा उत्पादन India में होता है

निम्बू कई तरह की बीमारियों जैसे गले का इन्फेक्शन, साँस की समस्या,बुखार, दस्त, बाल और स्किन की समस्या, आंतरिक रक्त बहाव (blooding), पेट की समस्या को आसानी से घरेलू उपचार के द्वारा मिटाया जा सकता है।

निम्बू पानी (Lemon juice)

nimbu ke fayde
Image source : pixabay
निम्बू को खास तोर पर हम घरों में निम्बू पानी बनाने के उपयोग में लेते है निम्बू पानी पिने से हमारा स्वास्थ बहुत अच्छा रहता है निम्बू पानी kidney stones, body temperature को कम करने में बहुत ही लाभप्रद है।

निम्बू के पोषण तथ्य  (Nutritional facts of Lemon)

निम्बू में बहुत सारे गुणकारी विटामिन जैसे vitamin C, vitamin B6, vitamin A, vitamin E और भी गुणकारी धातुएं जैसे riboflavin, niacin, thiamine, folate, copper, calcium, iron, magnesium, potassium, zinc, phosphors होने की वजह से इसे medicinal और हर तरह के उपयोग में लाया जा सकता है।

निम्बू के सेवन से होने वाले लाभ (The benefits from the consumption of citrus)

nimbu ke fayde
Image source : pixabay

1. अपच और कब्ज से राहत (Indigestion and Constipation relief)

nimbu pani ke fayde
Image source : pixabay
जब भी आप heavy dinner और lunch करते है तो उसमे निम्बू का प्रयोग जरूर करें जो की आपको कब्ज और अपच से बचाएगा।  निम्बू blood purifie करता है इसलिए खाने के बाद ठंडे निम्बू पानी में soda, water, salt और sugar मिलाके पिए।  जिसे आप साधारण भाषा में lemon soda/ lime soda भी कहते है।  इसे पिने से तरोताज़ा रहेंगे और ये आपके हैवी खाने को पचाने में भी मदद करेगा।

2. दांतों की समस्या से राहत (Dental care)

निम्बू का fresh juice मसूड़ों पे apply करने से दांत स्वस्थ रहते है और मसूड़ों से खून बहने से निजाद मिलती है। अगर आपके दांतों में दर्द है तो निम्बू का रस निकाल कर दर्द वाले स्थान पर लगाए।

3. निम्बू से दांतों का पीलापन हटाए (Yellow to white teeth)

निम्बू एक cleansing property होने के कारण डेली इसका उपयोग करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। अगर आपके दांत बहुत ज्यादा पिले है तो baking soda में निम्बू का रस मिलाकर इसे ब्रश से अपने दांतों की सफाई करे इससे आपके दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा और मोती की तरह चमकने लगेंगे। ध्यान रहे की 1-2 minutes से ज्यादा देर तक इसे मुंह में न रखे।

4. बुखार से राहत  (Relief  from fever)

अगर हमे बुखार (fever ), जुकाम (cold ) और नाक से पानी बह रहा हो तो निम्बू का juice बहुत ही लाभप्रद है। निम्बू की चाय (lemon tea)  पिने से सर्दी और जुकाम से राहत मिलती है

5. निम्बू से बालों की देखभाल (hair care)

निम्बू के उप्योग से बालों का झड़ना (hair loss) और बालों की रुसी (dandruff) और बालों से संबधित सभी समस्याएं दूर हो जाती है।  नहाते वक्त निम्बू रस directly बालों में लगाने से चमक आ जाती है।

6. हैजा और मलेरिया से निजाद  (cholera & malaria)

निम्बू blood purifier होने की वजह से हैजा और मलेरिया जैसे रोगों से बचाता है इसलिए हमे गर्मियों में निम्बू का ज्यादा सेवन करना चाहिए ताकि हैजा और दस्त न हो।

7. तव्चा की सुरक्षा (skin care)

Lemon एक natural antiseptic medicine होने के कारण यह चर्म रोगों से सुरक्षा करता है। निम्बू रस को मुहासो पर लगाने से यह मुहासो को ओर बढ़ने से रोकता है। धुप से जली हुई त्वचा के दर्द से राहत देता है। निम्बू एक anti aging remedy का भी काम करता है जो झुर्रियों (wrinkles)  और मुँहासों  (black heads) को काम करता है।
अगर चेहरे पे झाइयाँ और काले धब्बे है तो डेली तवचा पे निम्बू की कटि हुई स्लाइस रगड़े आपको पता भी नहीं चलेगा कब आपके ब्लैक स्पॉट्स और झाइयाँ खत्म हो जाएंगे।
lemon juice में पानी और शहद (honey) मिलाके पिने से तवचा पे चमक (glow) आ जाती है।

8. अस्थमा से छुटकारा  (Relieve asthma)

निम्बू vitamin C का भरपूर श्रोत है जो सांस के रोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है निम्बू के उपयोग से अस्थमा के अटैक से बचा जा सकता है।

9. उच्च रक्त चाप (high blood pressure)

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को हमेशा निम्बू पानी का सेवन करना चाहिए क्यूंकि यह माइंड और बॉडी को ठंडा रखता है और mental stress और depression को कम करता है।

10. आंतरिक रक्त बहाव (internal bleeding)

जैसे की मैंने पहले भी बताया था यह एक antiseptic property होने के कारण आंतरिक रक्त बहाव को बंद कर सकता है। अगर आपके नाक से खून बह रहा हो तो थोड़ी सी रुई (cotton) पे निम्बू का रस डालके इसे अपने नाक में लगाले इससे आपका रक्त बहाव बंद हो जायेगा।
11. निम्बू एक anti bacterial property भी है इसे हम गले के इन्फेक्शन से बचने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।
12. गुनगुने पानी में निम्बू का रस डालके कुछ देर तक इसमें पैर रखने से मांस पेशियों के दर्द (muscle pain ) में राहत मिलती है।
13. गुनगुने पानी में निम्बू का रस और शहद (honey) मिलाके पिने से शरीर का वजन कम (weight loss) किया जा सकता है।
14. हमेशा निम्बू पानी पिने से शरीर में acidity से छुटकारा मिलता है।
15. अगर आप कॉफ़ी (caffeine) के ज्यादा आदि (addicted) है तो सुबह की कॉफ़ी को छोड़कर एक गिलास निम्बू पानी पीए जो आपको तरोताज़ा रखेगा क्यूंकि कॉफ़ी में caffeine होता है और caffeine हमारे मस्तिष्क (brain) पे बुरा असर डालती है।
16. निम्बू पानी हमारे शरीर में से हानिकारक toxins को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।
17. निम्बू पानी vitamin C का भरपूर स्त्रोत है जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) को मजबूत बनाता है और हमे stress को कम करने में मदद करता है।
18. होठों की dead skin cell हटाने के लिए रात को सोते वक्त निम्बू रस की कुछ बुँदे अपने होठों पे लगाएं और सुबह धोए आपके होठ clean और smooth हो जायेंगे।
Health benefit के अलावा निम्बू के ओर भी बहुत सारे उपयोग है जैसे की बर्तन को germ free बनाने के लिए घरों में निम्बू का प्रयोग किया जाता है।
Garbage, bags, chopping board की गन्दी बदबू कम करने के लिए निम्बू का रस एक प्रभावी उपाय है tiles और गंदे कपड़ो के दाग धब्बे छुड़ाने के लिए भी निम्बू के रस का उपयोग किया जाता है घर और कमरे की दुर्गध को दूर करने के लिए निम्बू के रस को fragrance की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।
क्या आप भी निम्बू का निरंतर प्रयोग करते है मैं आपको personally recommend करुँगी की अपने घर में हमेशा निम्बू रखे और इसके गुणकारी लाभ का आनंद ले। ये पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताये।
अगर आप निम्बू के और भी लाभदायक फायदे  जानते है तो कमेंट्स में हमे जरूर बताये ताकि हम इनको इस पोस्ट में इंक्लूड कर सके।

4 Comments

  1. Sharuf November 20, 2016
  2. Abid Khan November 20, 2016
  3. HealthDear November 20, 2018
  4. ANAND November 20, 2018

अपनी प्रतिक्रिया दें!

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!