Gutkha tambaku jarda sharab kaise chhode

Gutkha, Tambaku, Cigarette, Sharab kaise chhode?

यह पोस्ट हाल ही में अपडेट की गयी है : June 9th, 2020

आज बात करतेहैं की Gutkha, Tambaku, Cigarette, Sharab kaise chhode? हमारे देश में शराब, गुटखा, पान मसाला, जर्दा, बीड़ी, सिगरेट खाना तो आम बात हो गई है,  छोटे से  लेकर बड़े, बूढ़े सब नशा करते है क्या आपको पता है ये आपके लिए कितना हानिकारक है और आपकी जान ले सकते है कुछ लोग तो गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, जर्दा, पान मसाला, शराब के इतने आदि हो जाते है की जब उनको ये सब ना मिले तो बेचैनी हो जाती है। लोगो का नशा करने का मुख्य कारण बोरियत, समस्याओँ को कम करने के करने के लिए या फिर शोक के लिए करते है।

इनको जब ये सब ना मिले तो इनसे काम तक नहीं हो पाता कुछ लोग कहते है की गुटखा, जर्दा, बीड़ी, सिगरेट, शराब का सेवन ना करें तो उनको सुबह बाथरूम भी नहीं लगता है। तो ये बात सही है की ये नशा आपके उपर हावी हो गया है।

जब तक नशा ना करो तो आपका शरीर काम नहीं कर पाता है ये कितनी हानिकारक है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की सरकार ने नशिले उत्पाद पर स्वास्थय संबंधी चेतावनी दी है।

आप सिगरेट, शराब, गुटखा पे साफ-साफ लिखा हुआ “chewing of tobacco is injurious to health” या शराब की bottle पे “alcohol drinking is injurious to health” देख सकते है फिर भी हम इतने लतखोर बन चुके है की साफ-साफ इनपे लिखा हुआ की इससे cancer हो सकता है, फिर भी हम ignore कर देते है और खाते रहते है हम इन सभी नशीले पदार्थो का इस्तेमाल करके बहुत खतरनाक बिमारिओ को बुलवा देते है, यहाँ तक की शराब पिने वाले लोगो के तो घर के घर उजड़ जाते है।

Ye bhi padhe: Khush kaise rahe : How to be happy? 

Health problem – स्वास्थय समन्धी समस्याएं

alcohol ka effect
Image source: Pixabay

शराब (Alcohol):- शराब पिने से  liver और other body organs खराब हो जाएंगे जिससे इंसान की  मृत्यु होनी संभव है।

Gutkha, Tobacco, Pan masala ka assar
Image source: Pixabay
गुटखा, तंबाकू, पान मसाला (GutkhaTobacco, Pan masala ) :- इन सबमे nicotine होता है ये सब आपकी health पे बहुत बुरा असर डालते है ये सब खाने से आपके मुंह के muscle सिकुड़ जायेंगे। आपकी हेल्थ गिर जाएगी।

आपके जबड़े पूरी तरह से नहीं खुलेंगे लम्बे समय तक इन्हे खाते रहने से आपके दांत, मसूड़े सब सड़ जाएंगे फिर अंत में कैंसर जिसका कोई इलाज नहीं है।
health pe ciggrete ka assar
Image source: Pixabay
सिगरेट (cigarette)  :- बीड़ी, सिगरेट का धुँआ आपके अंदर जाता है इससे आपके फेफड़े खराब हो जाएगे इसके सेवन से दांत मसूड़े सब खराब हो जाएंगे। लगातार smoke करने से heart attack और कैंसर भी हो सकता हैं।  
Effect on Family relation :-  गुटखा, शराब, जर्दा, सिगरेट से आपकी सेहत तो खराब होती ही है इसके साथ आपके दोस्त, परिवार आपको पसंद नहीं करते है, इसके अत्यधीक सेवन लेने आपके मुंह, मसूड़े दांत सड़ जाते है उनमे बीमारी लग जाती है और आपके मुंह से बदबू आती है इसलिए लोग आपके पास बैठना भी पसंद नहीं करते है।
कुछ लोग शराब के नशे मे चूर अपने परिवार वालो, बीवी, बच्चों के साथ मारपीट गाली गलोच करते है। यहाँ तक की नशे में किसी तरह का जुर्म जैसे चोरी, बलात्कार इत्यादि कर बैठते है जो उनके लिए ज़िंदगी भर की सजा बन जाता है सोचो जब आप गुटखा, जर्दा, तम्बाकू, पानमसाला खाके रोड पे थूकते है तो लोग आपके बारे में क्या सोचते है।  ये नशा बहुत बुरी चीज है यह आपसे अपनों को भी छीन लेता है

गुटखा, तम्बाकू, सिगरेट, बीड़ी, शराब कैसे छोड़े – Tips to leave Gutkha, tobacco , Cigarette, Bidi, Alcohol

इसको छोड़ने के लिए सबसे जरूरी है आप अपने मन, आत्मा को मजबूत बनाए ये संकल्प लेना जरूरी है की मुझे ये सब किसी भी हाल में छोड़ना है। अपने परिवार के बारे में सोच के देखिये की अगर आप नशा करते रहे तो आप किसी काम के नहीं है तब आपके परिवार को कौन संभालेगा।

अगर आपका मन मजबूत है और आपने नशा छोड़ने का दृढ़ निश्च्य कर लिया है तो ये कुछ टिप्स है जिनको follow करे।

मैं आपको इमांदारी से कहती हु की अगर आप इन बातो पे implement करते है तो आप इसे छोड़ने में कामयाब हो जाएंगे।
  • नशे को एक साथ छोड़ पाना मुश्किल है इसलिए जो भी नशा आप करते है उसको थोड़ा कम कर दे, अगर आप गुटखा, तम्बाकू चबाते है तो एक साथ इसको बंद नहीं कर सकते पर इसकी मात्रा कम कर दे जैसे की आप दिन में 10 बार गुटखा खाते है तो कोशिश करे की अगले सप्ताह इसकी मात्रा प्रतेक दिन 5-7 बार हो जाये, मात्रा कम करने के दौरान अगर थोड़ा मुस्किल लगे तो उस वक़्त सूखे आंवला, इमली, लॉन्ग, सोंफ चबाए इस तरह से कुछ वक़्त में आप इसे खाना कम कर देंगे।
  • अचानक से इसे पूरी तरह से छोड़ने पर हमारा digestive system खराब हो सकता है और मुंह के muscle सख्त भी हो सकते है जिससे खाना चबाना मुश्किल हो जाएगा।
  • जब आपको गुटखा खाने की इच्छा हो तो इस इच्छा को कुछ देर तक मार दे और ध्यान दूसरी चीजों में लगाए या अपने आप को किसी काम में busy कर ले खाली वक़्त है तो TV, radio, music सुने इससे आप में इच्छा control करने की शक्ति आ जाएगी जब ऐसा लगे अब नहीं रहा जायेगा फिर आप जब गुटखा खाएंगे तो इसका आधा ही खा पाएंगे और आपकी गुटखा खाने की मात्रा धीरे-धीरे कम होती चली जाएगी।
  • 3. नशा छोड़ने के दोरान ऐसे brand का इस्तेमाल करें जिसमे कम nicotine हो।
  • 4. आपके घर में अदरक तो आसानी से मिल ही जाएगी, अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमे निम्बू का रस और काला नमक डालके धुप में सुखा ले और हमेशा अपने साथ रखे, जब भी आपका गुटखा खाने का मन करे तो इन सूखे टुकड़ो को चूसते रहे।
  • 5. हमेशा नशा करते रहने से आपका digestive system week हो जाता है  और जब आप इनको छोड़ने की कोशीश करेंगे तो digestive system अच्छे से function करना बंद कर देगा है इसलिए हमेशा अपने खाने में ज्यादा fiber जैसे सब्जियां खाये और हमेशा juice पिए जो आपके digestive को मजबूत बनाएगा।
  • 6. धर्म के अनुसार नशा करना Islam और other religion में हराम माना गया है अगर आप धार्मिक है तो सोचो की ये सब करके आप कितना बड़ा गुनाह कर रहे है  इससे आपका अल्लाह/भगवान आपसे खुश नहीं क्यों ना इसे छोड़ दिया जाये।
  • अगर आप बुरे दोस्तों की संगति में है जो नशे का सेवन करते है ना इसे खुद छोड़ना चाहते है और ना ही आपको छोड़ने देते है तो प्लीज ऐसे दोस्तों से दुरी बनाने में ही फायदा है।  जो लोग आपका भला नहीं सोचते है वो आपके कभी दोस्त नहीं हो सकते है।
  • आजकल सरकार द्वारा नशा मुक्ति केंद्र चलाये जाते है जिनकी मदद से भी आप इस नशे की आदत को छोड़ सकते है।

4 Comments

  1. Anonymous October 14, 2017
  2. Unknown October 14, 2017
  3. Unknown November 20, 2018
  4. John peter November 20, 2018

अपनी प्रतिक्रिया दें!

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!