How to learn english

इंग्लिश कैसे सीखें | How to learn English fluently?

यह पोस्ट हाल ही में अपडेट की गयी है : June 9th, 2020

English एक ग्लोबल language है और हर एक इंसान को सीखनी चाहिए। आज वक़्त के साथ सबकुछ तेजी से बदल रहा है Technology ने इस तरह विस्तार किया है की मानो सबकुछ इसी पर निर्भर हो गया है। चलिए जानते है की इंग्लिश कैसे सीखें | How to learn English fluently?

Globalization की वजह से English दुनिया की सबसे important language बन चुकी है आप देख सकते है जब भी आप job interview में जाते है तो English में सवालों के जवाब देने पड़ते है और हर एक business meetings, deals, seminars सब English में होते है।

आज लोग अपने देश में

कम और बाहर ज्यादा रहते है वो चाहे travel के लिए हो या business के लिए। इसके लिए हमे इंग्लिश आना जरूरी है क्योकि वो लोग वहां की भाषा तो बोल नहीं सकते अगर इंग्लिश आती है तो अपनी बात कह भी सकते है और दूसरों के सवालों का जवाब भी दे सकते है।

अपने India में कुछ लोग इसका उल्टा मतलब निकालते है। वो लोग कहते है की हमे विदेशी भाषा और सस्कृति का प्रयोग नहीं करना चाहिए हमे सिर्फ हिंदी ही बोलनी चाहिए। इसका मतलब ये नहीं है की आप एक हिंदुस्तानी है तो आपको सिर्फ हिंदी ही बोलना जरूरी है या आप पे दुनिया की अन्य भाषा बोलने पे प्रतिबंध है।
आप हिंदी को प्राथमिकता दे क्यूंकि यह हमारी
मात्र भाषा (Mother language) है।  इसके साथ उन भाषाओं को भी सीखना जरूरी है जो हमारे career के लिए एक जरूरी हिस्सा बन गई है और मैं आपसे एक बात और कहना चाहूंगी की भाषा, कला, संगीत की न कोई जात है ना धर्म और ना ही कोई देश शायद ये तो आप सभी जानते है इसलिए आप ऐसे लोगो की बात ना सुने जो आपसे किसी भाषा, धर्म, कला में भेद भाव करना सीखाते है और दूसरी language को नहीं बोलने और सिखने के लिए दबाव डालते है।

अंग्रेजी क्यू सीखे? (Why learning English)

English सिखने के पीछे बहुत सारे reason हो सकते है जैसे की आप घूमने के बहुत शौकीन है या आपको jobs, business या किसी personal reason के लिए
इंग्लिश सीखनी है कुछ लोग तो दूसरों को impress करने के लिए भी इंग्लिश सीखते है जैसे की boyfriend को अगर अपनी girlfriend को या फिर husband को अपनी wife को impress करना है। hahaha LOL  i am joking.
हमारे India में लोग english को jobs के लिए भी सीखते है ताकि वो अच्छी तैयारी करके interview में अच्छी performance कर सके। मैं अपने बारे में ही बात करू तो मैं एक छोटे से कस्बे से belong करती हु मैंने अपनी Schooling Hindi medium में की schooling पूरी होने के बाद जब मैंने Professional BBA Aviation management में Graduation करने के लिए college में admission लिया तो बहुत मुश्किल हुई क्यूंकि स्कूलिंग में हर subject हिंदी में थे अब अचानक से आपको इंग्लिश पढ़नी पड़े तो शायद आपसे नहीं होगा आप उस माहौल से घबरा जाओगे और आपका college और subject से दूर भागने का मन करेगा ठीक मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।

Class में Lecturer के द्वारा कुछ पूछने पे जैसे की हवा ही टाइट हो जाती थी पर thanks मेरे friends  और college mentors जिनकी मदद से मैंने इंग्लिश बोलना शुरू किया आज मैं अच्छी English बोल सकती हूँ।

अंग्रेजी कैसे सीखे?  (How to learn English)

जब इंग्लिश बोलने की बात आती है तो हम घबरा जाते है अगर हमे कुछ sentence या English words  का meaning आता है तो भी इसे बोलने में हिचकिचाते है क्यूंकि हमारे अंदर का डर हमे इससे बाहर नहीं निकलने देता इसलिए सबसे पहले आपको अपने अंदर की Hesitation और डर को दूर भगाना चाहिए अपने अंदर confidence buildup करना चाहिए।
मैं आपको कुछ टिप्स बता रही हूँ जिससे आप आसानी से English सिखके दूसरों के सामने बोल भी सकेंगे और जवाब भी दे सकेंगे।

 1. आत्मविश्वास बढ़ाए (Buildup confidence)

जैसे की मैंने पहले बताया इंग्लिश सिखने के लिए confidence बहुत जरूरी है अपना आत्मविश्वास बढ़ाये और छोटा सा भी word बोलने में हिचकिचायें नहीं शुआत में आपसे गलतियां बहुत होगी इसका मतलब ये नहीं की आप डर के मारे बोलना ही छोड़ दे। जब कहीं किसी के सामने आप English बोल रहे हो तो अपने मन में ये रखे की आप अपने ही दोस्त के सामने बोल रहे हो या जिसके सामने बोल रहे हों उसको मुझसे ज्यादा इंग्लिश नहीं आती है।
आप गलती करेंगे तो कुछ लोग आपके बोलने पे comments भी करेंगे या आप पे हसेंगे उनकी बातों को आप दिल पे मत ले क्यूंकि इससे हमे हमारी इंग्लिश बोलने की कमियों का पता चलेगा और हम उनमे सुधार कर सकेंगे। इसलिए इंग्लिश सिखने के लिए सबसे जरूरी है आपका आत्मविश्वास।

 2. कड़ी मेहनत और समर्पण (Hard work and dedication)

hardwork & dedication
Image Source : Pixabay
इसके बाद आपको इंग्लिश सिखने के लिए थोड़ी मेहनत और dedication की जरूरत है कोई की भी काम अगर जिद के साथ किया जाये तो आख़िरकार पूरा हो ही जाता है। तो अगर वाकई में आप चाहते है की मैं बहुत अच्छी इंग्लिश बोलू तो आपको यह दृढ़ निश्चय (Decide) करना होगा की कुछ भी हो जाये इंग्लिश तो सीखनी है किसी भी language को सिखने के लिए hard work, confidence की जरूरत पड़ती है

 3. हमेशा थोड़ी थोड़ी इंग्लिश का इस्तेमाल करें (Speak little English daily)

हमेशा थोड़े थोड़े इंग्लिश word और sentences का इस्तेमाल करना शुरू करें हम सभी TV serial और Movies देखते है उनमे भी छोटे छोटे sentence, Word इंग्लिश में बोले जाते है जैसे Greating, Hi, Hello, Good morning, How are you etc रोज अपने दोस्तों से या family members और school, college में बात करते वक़्त ऐसे word का use करें।
कभी ऐसा ना सोचे की मुझे इंग्लिश आने लग जाये फिर start करूंगी तो इससे आप इंग्लिश कभी नहीं बोल पाएंगे क्यूंकि इंग्लिश सिखने के लिए एक ऐसा माहौल चाहिए जो हम किसी से थोड़ा बहुत इंग्लिश में बात करके create करते है।

हमेशा ऐसे दोस्तों और लोगो के संपर्क में रहे जो खुद इंग्लिश सिखने के इच्छुक होते है और इंग्लिश बोलने के लिए प्रोत्साहित करते है।

 4.  शब्दावली और शब्दों का निर्माण (Build vocabulary and words)

अब आपके पास सब कुछ है जैसे की confidence, dedication और आप इंग्लिश सिखने के लिए कुछ भी कर सकते है sorry मेरा मतलब ये नहीं है की किसी का murder ही कर दे।
बस अब आपके पास बोलने के लिए इंग्लिश word और sentence नहीं है इसके लिए आपको हमेशा कुछ इंग्लिश vocabulary सीखना पड़ेगा जैसे की चाय को इंग्लिश में tea कहते है और चाय पिने को drinking tea कहते है।
Vocabulary build up करने का सबसे आसान तरीका है English news paper, Magazine पढ़ना और TV में English movies या show देखना या English music सुनना।

जब आप news paper पढ़ रहे हो तो उसमे से Daily 10 word पे under line करके रोज उनके meaning dictionary में find करें जिससे धीरे धीरे आपको इंग्लिश के meaning आने लग जायेंगे।

अपने घर में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों के इंग्लिश meaning dictionary  में find करके उनपे label बनाके लिख दे जैसे की शीशे को  mirror कहते है इस तरह से हर उस चीज पे label चिपका दे जिनका English meaning आपको याद रखने में मुस्किल हो।

अगर किसी शब्द का अर्थ नहीं आता है तो दूसरों से भी पूछे इस तरह से कुछ ही महीनो में आपकी vocabulary strong हो जाएगी अब इन छोटे छोटे words को sentence में बनाने की कोशिश करे लगातार सीखते रहेंगे तो ये भी आपके लिए आसान हो जायेगा।

 5. व्याकरण और उच्चारण पर काम करे  (Work on grammar and pronunciation)

जब आपकी vocabulary अच्छी हो जाये इसके बाद आपको थोड़ी सी grammar और pronunciation पे ध्यान देना है।  इंग्लिश सिखने के लिए जरूरी नहीं है की आपको grammar पूरी तरह से आये बस basic grammar पे ध्यान दे ताकि आप धीरे धीरे शब्दों को वाक्य (Sentence) में पिरोना शुरू कर सके।

जैसे की हम हिंदी  बोलते है तो उसमे व्याकरण का इस्तेमाल करते है पर हमे ये पता नहीं होता की आखिर हमारे पुरे वाक्य में व्याकरण क्या और कहा है इसलिए grammatical portion को सर दर्द ना बनाये। अगर आप smartphone use करते हो तो play store पे और app store से बहुत सारी अच्छी apps मिल जाएगी जो grammar सिखने में मदद मिलेगी।

Pronunciation पे ध्यान देना भी जरूरी है जैसे की  American English और British English में थोड़ा difference है।
pronunciation को improve करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा English movies और English songs सुने और समझने की कोशीश करें।

 6. अंग्रेजी कक्षाओ में भाग ले (Attend English classes)

Join english classes
Image Source : Pixabay
English class join करें जिससे आपको एक अच्छा माहौल मिलेगा। Generally आपके शहर या कस्बों में English spoken classes लगती है जिसे join करने पे आप जल्दी ही अच्छी इंग्लिश बोलने लगेंगे।  इंग्लिश classes में हमे टास्क दिए जाते है group discussion होता है।  Grammar सिखाई जाती है Group discussion हमारे लिए बहुत बढ़िया तरीका है English को develop करने का।
English classes join करके सब कुछ उन classes पे ही ना छोड़ दे क्या होता है की कुछ लोग classes join करके ये सोच लेते है की spoken class join करके सब कुछ आसानी से सिख लेंगे। फिर वो लोग फ़ैल हो जाते है और सारा इल्जाम उन classes के मथे मढं देते है अगर आप हमेशा स्वंय इंग्लिश की practice करते है तो ही class join करें।
अपने साथ हमेशा dictionary रखे ताकि आप कोई भी कठिन शब्द का meaning तुरंत उसमे खोज सके आजकल तो बहुत सरे android aur iphone apps  भी है जिनको download करके हमेशा dictionary अपने phone में ही रख सकते है।

जब आप free हो या कही bus और train में सफर कर रहे हो तो अपनी dictionary निकालके इसमें कुछ word के english to hindi meanings पढ़े या फिर किसी हिंदी वाक्यों का इंग्लिश में ट्रांसलेट करे (translate hindi to english sentences) जिससे आपके खाली समय का सदुपयोग होगा और आप boar नहीं होंगे और कुछ नया सीखेंगे।

अंग्रेजी पढ़ने, लिखने और सुनने में सुधार करने के लिए खास टिप्स ( Tips to improve English reading, writing & listening )

tips to learn english
Image Source : Pixabay
1. हमेशा News paper, English book, Magazine पढ़े उनके difficult words को highlight करें ताकि इनको बाद में dictionary में find कर सके बहुत सारे blogs और English book को आप अपने फ़ोन और कंप्यूटर पे भी पढ़ सकते है। जब आप अकेले होते है तो कोशिश करें की जो आप पढ़ रहे हैं उसे loudly पढ़े जिससे आपके बोलने का तरीका और pronunciation सुधरेगा।

2. अगर आप movies, shows देखते है तो उनको हिंदी या अपनी native language में ना देखके english shows और movies देखें youtube से भी आप English songs, shows को download करके देख सकते है ये आपके english learning को और भी आसान बना देगा।

3. हमेशा अपने साथ एक diary रखे जिसमे आप दिन में जो भी कुछ घटित होता है उसे इंग्लिश में लिखने की कोशिश करें चाहे वो कुछ भी हो कहीं भी कोई sentence या word मिले उसका हिंदी meaning लिखे।

4. हमेशा practice करते रहे कुछ ना कुछ नया सिखने की कोशिश करते रहे इंग्लिश सिखने के दौरान आप बीच में gap ना दे अगर कुछ दिन बीच में gap देंगे तो आप सबकुछ भूल जायेंगे और फिर दुबारा से start करना पड़ेगा हर एक दिन अलग अलग practice करें जैसे की आज reading कल listening के बारे में उसके अगले रोज speaking.

5. हमेशा motivated रहे और कभी भी हार ना माने क्यूंकि शुरुआत में ये कुछ उबाऊ लगता है पर वक़्त के साथ साथ इसमें interest आने लग जाता है। हमेशा ये सोचके अपने आत्मसम्मान को बल दे की कभी मैं बहुत सारे लोगो के सामने बड़े से मंच पे खड़े होके speech दूंगी और लोग तालियां बजाएंगे। इसके लिए एक goal बनाए और उसको follow करते रहे जब तक आप जो करना चाहते है उसको achieve ना कर ले.

6. जैसे की सब जानते है जब हम पैदा होते है तब हमे कोई language नहीं आती फिर धीरे धीरे अपने घर के माहौल और family member को copy करके बोलना सीखते है फिर धीरे धीरे बड़े होते है और तेजी से (fluently) बोलना सिख जाते है।

don't hesitate to speak english
Image Source : Pixabay

जब हम stranger के सामने बोलते है तो घबराते है शर्म महसूस करते है तो घबराए नहीं ऐसा मत सोचे की मेरा मजाक बन जायेगा infect गलतियां इंसान से ही होती है उस गलती को correction करके हम सुधार कर सकते है पर अगर आप डर के मारे बोलेंगे ही नहीं तो कैसे सुद्धारेंगे क्यूंकि इस दुनिया में कोई भी perfectionist नहीं है।

7. हमेशा इंग्लिश बोलने वालो से दोस्ती रखे जिससे आप उनके साथ खुलके english conversation कर सकते है अपने friends के साथ free time में group में इकठ्ठे (gather) हो जैसे की coffee और tea shop जहां आप उनके साथ कुछ वक़्त इंग्लिस में gup shup कर सके और life style को enjoy भी कर सके।

इंग्लिश बोलने वाले लोगो के साथ social media facebook, twitter, Instagram etc पर  add हो जाये और इंग्लिश में chat करें।  जिससे आपकी इंग्लिश बोलने का सपना बहुत जल्दी साकार हो जायेगा।

8.  अपने brain को इस तरह बना ले दिमाग कहे इंग्लिश बस इंग्लिश जो कुछ भी जहां कही भी कुछ भी दिखाई दे उसका तुरंत english meaning सोचे अगर पता नहीं हो तो उसे शब्दकोश में find करें।

9. कोशिश करते रहे give up ना करें क्यूंकि किसी भी काम को हार मानके बीच में छोड़ देने से वो कभी successful नहीं होता।

तो दोस्तों ये कुछ खास टिप्स है जिनको आप follow करके अच्छी इंग्लिश बोलना सिख सकते है।  मुझे उम्मीद है की ये जानकारी आपको कुछ सिखाएगी।

जरूर इसके बारे में अपना experience comment के through share करें और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को share करना न भूले। ताकि आप उनकी भी इंग्लिश सिखने में मदद कर सके।

Thanks & best of luck

Best resource to learn english:

British council

BBC Learning english

Englishgrammer.org

ये भी पढ़े :

3 Comments

  1. Unknown November 20, 2018
  2. Pratik November 20, 2018

अपनी प्रतिक्रिया दें!

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.